WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Modi Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची

PM Modi Yojana:

Table of Contents

भारत सरकार PM Modi Yojana के तहत कई कल्याणकारी योजनाओं को देश के सभी योग्य लाभार्थियों तक पहुंचा रही है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशहित में कई योजनाओं को शुरू किया है आज हम इस लेख में आपको प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाओं, उनके लाभों, महत्वपूर्ण तिथियों, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देशों और आधिकारिक वेबसाइट के बारे में जानकारी देंगे।महिला कल्याण, युवा कल्याण और कृषि कल्याण मंत्रालयों द्वारा PM Modi Yojana के तहत कई कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

PM Modi Yojana – मोदी सरकारी योजना

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशहित में कई कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किए हैं। 2014 से 2022 तक मोदी सरकार ने निम्नलिखित वर्गों (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग, मध्यम वर्ग) की आवश्यकताओं और जरूरतों को ध्यान में रखकर कई PM Modi Yojana शुरू किए हैं। दोस्तों, आज हम इस लेख में आपको नरेंद्र मोदी सरकार की सभी महत्वपूर्ण केंद्रीय सरकारी योजनाओं के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची 2024


माननीय प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की हैं। PM मोदी योजना का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को मजबूत बनाना, स्वावलंबी बनाना और उन्हें और PM Modi Yojana के लाभों को प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है। इस लेख में हम आपको PM Modi Yojana के अंतर्गत चल रही सभी कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं।

Overview of PM Modi Yojana 2024

योजना का नामPM Modi Yojana
विभागDifferent Ministry
किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकारCentral Govt Scheme
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन का प्रकारOnline/Offline
उद्देश्यअच्छी सुविधा प्रदान करना

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य


PM Modi Yojana का उद्देश्य देश को विकसित बनाना है, देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना, है, लोगों को बेहतर सुविधाएं, आत्मनिर्भर जीवन के सुविधाजनक विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, रोजगार, और बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन सभी उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए समय-समय पर योजनाएं लागू की जाती हैं, और हम आशा करते हैं कि आगे भी सरकार इसी तरह की अनेक कल्याणकारी योजनाओं को देश में लागू करेगी।

विवाद से विश्वास योजना

सरकार द्वारा विवाद से विश्वास योजना की शुरुआत की गई है, जिसका उद्देश्य विभिन्न कर मामलों का समाधान करना है। इस योजना के अंतर्गत, आयकर विभाग और करदाताओं द्वारा सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। विवाद से विश्वास योजना खासकर उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा किसी उच्च मंच पर अपील की गई है। इस योजना के माध्यम से अब तक 45,855 मामलों का समाधान किया गया है, जिसमें सरकार द्वारा 72,780 करोड़ रुपए की राशि हासिल की गई है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। इस बात की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 30 जून 2020 को की गई थी। यह निर्णय कोरोनावायरस लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को राशन प्रदान किया गया है। इस योजना को सरकार ने नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया था। इस योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल बिल्कुल मुफ्त प्रदान किए गए हैं।

अग्निपथ योजना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अग्नीपथ योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को 4 वर्ष के लिए आर्मी में भर्ती किया जाएगा। Agneepath Yojana के माध्यम से युवा थल सेना, वायु सेना, और नौसेना में शामिल हो सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा। जवानों को 4 वर्ष की अवधि पूरी होने पर अग्निवीर कहा जाएगा और सरकार द्वारा 11 लाख से अधिक की राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के लिए केवल 17.5 से 21 वर्ष के नौजवानों को ही चयनित किया जाएगा। कार्यकाल पूरा होने पर 25% जवानों को सेना में रखा जाएगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत पहले वर्ष में जवानों को 4.76 लाख का सालाना पैकेज प्रदान किया जाएगा, जो 4 वर्ष में 6.92 लाख का हो जाएगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना

भारत सरकार ने कोरोना महामारी के समय में ऑपरेशन ग्रीन योजना को बढ़ाया है। यह योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार के खाद प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत फल और सब्जियों को सही मूल्य प्रदान किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए 500 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। अब ऑपरेशन ग्रीन योजना में आलू, प्याज, टमाटर के साथ साथ फल और सब्जियों को भी शामिल किया गया है। इस योजना का उद्देश्य उधानिकी के किसानों को नुकसान से बचाना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)


प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) देश के निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को सस्ते और विशेष रूप से उनके आवासीय आवश्यकताओं के लिए आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इसके अंतर्गत, लोगों को अच्छे और स्थायी आवास की सुविधा प्राप्त कराई जाती है, जिन्हें न केवल अच्छे आवास के माध्यम से आर्थिक सुरक्षा मिलती है, बल्कि उनकी जीवनशैली भी सुधारती है। यह योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अलग-अलग अवतरणों में उपलब्ध है। आप इसकी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आयुष्मान सहकार योजना

आयुष्मान सहकारी योजना के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में हॉस्पिटल, हेल्थ केयर फॉर एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, रिनोवेशन करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपए का लोन बांटा जाएगा। जिससे कि सहकारी समितियां स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित कर सकें। आयुष्मान सहकारी योजना के माध्यम से सरकारी चिकित्सा क्षेत्र मजबूत होगा, और इस योजना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने के लिए भी अनुमति प्रदान की जाएगी।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 12 नवंबर 2020 को आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की। यह योजना कोविड-19 समय में भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के तहत सरकार उन प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नई नौकरियां प्रदान करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहित करना है और देश में रोजगार को बढ़ाना है। कोरोना काल के दौरान नौकरी खोने वालों को भी योजना के तहत आसानी से नौकरी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से अब सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास उनके संपत्ति के दस्तावेज होंगे। इस योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लगभग 6.62 लाख गांव कवर किए जाएंगे। अब स्वामित्व योजना के माध्यम से सभी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के पास संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा होगा।

जिससे कि विवादों में भी कमी आएगी। योजना के अंतर्गत गांव की जमीन की आबादी का रिकॉर्ड राजस्व विभाग द्वारा एकत्रित किया जाएगा।

पीएम वाणी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 9 दिसंबर 2020 को पीएम वाणी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, और यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी। पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश में वाईफाई क्रांति आएगी, जिससे व्यवसायों को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोतरी होगी। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए संपूर्ण देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे, जिसके माध्यम से वाई फाई सुविधा देश के सभी नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना (पीएमएमवाई) एक महत्वपूर्ण योजना है जो गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, प्रथम बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रुपये 6000 प्रति गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जरूरतों की पूर्ति करने में मदद करना है, ताकि उनकी स्वास्थ्य और शिशु की देखभाल में सुधार हो सके। यह योजना महिलाओं को उनके गर्भावस्था के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करके उनका सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण करती है।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना एक महत्वपूर्ण सामाजिक सुरक्षा योजना है जो भारतीय नागरिकों को उनके वृद्धावस्था के दौरान आर्थिक सहारा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, योजना में शामिल होने वाले व्यक्ति को उनके वृद्धावस्था में मासिक पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है, जिससे वे अपने आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। यह योजना लाभार्थियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाती है और उनके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करती है। लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु के पश्चात मासिक पेंशन प्राप्त करने का अधिकार होता है। इस योजना के तहत, लाभार्थी अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए नियमित योगदान देते हैं, जिससे उन्हें समर्थता और आत्मविश्वास मिलता है।

मत्स्य सम्पदा योजना

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है, और इसी दिशा में सरकार ने मत्स्य सम्पदा योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मत्स्य पालन क्षेत्र के निर्यात को बढ़ाना है और किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास करना है। सरकार ने इस योजना के लिए ₹20,000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के अंतर्गत समुद्र और तालाबों में मछली पालन पर भी ध्यान दिया जाएगा।

स्वनिधि योजना

यह स्वनिधि योजना छोटे सड़क विक्रेताओं के लिए एक बड़ा समर्थन है, जो उन्हें अपने काम को बढ़ावा देने में मदद करेगा। इस योजना के अंतर्गत, रेहड़ी और पटरी वालों को स्वयं का काम शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।उन्हें 10000 रुपये तक का लोन प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जिससे वे अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकेंगे। इस ऋण को एक साल के भीतर वापस करना होगा, जो इसको लोगों के लिए संभावित बनाता है।

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत, विभिन्न क्षेत्रों में वेंडरों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिससे लाखों लोगों को स्वनिधि योजना के माध्यम से सहारा मिलेगा।जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें आवश्यक सहायता और संबंधित जानकारी प्राप्त होगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लॉन्च की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की थी। इस कार्ड के अंतर्गत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड दर्ज होगा। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इस कार्ड के माध्यम से अब मरीजों को अपना भौतिक रिकॉर्ड संभाल कर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड इस हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर होगा। इस कार्ड को सरकार ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत आरंभ किया है।

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2020 को हुई थी। इस योजना के अंतर्गत, घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना में दवाएं, ऑटोकॉम्पोनेंट्स, ऑटोमोबाइल सहित अन्य 10 प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं। इस योजना के माध्यम से विनिर्माण में बढ़ोतरी होगी और देश में आयात पर निर्भरता कम होगी। इसके साथ ही, निर्यात में भी बढ़ोतरी होगी, जिससे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के लिए सरकार ने 1,45,980 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2021 का उद्देश्य भारतीय शिक्षा प्रणाली को गुणवत्ता में सुधार करना है, जिससे कि छात्रों को विश्वस्तरीय और अद्यतन शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिले। इस योजना के तहत, स्कूली शिक्षा में 100% जी ई आर के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा, जो शिक्षा में समानता और गुणवत्ता को बढ़ावा देगा। इसके अलावा, नई शिक्षा नीति के अंतर्गत 5+3+3+4 का पैटर्न अपनाया जाएगा, जिससे बच्चों की शिक्षा का मूल्यांकन और प्रगति को समझने में मदद मिलेगी।

इससे शिक्षा के स्तर में मानकीकृत बदलाव आएगा, जो छात्रों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में मदद करेगा। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2021 भारतीय शिक्षा प्रणाली को समृद्धि और प्रगति की दिशा में अग्रसर करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत, किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने इस योजना को 2022 तक विस्तारित किया है, जिसके अंतर्गत 30.8 गीगावॉट की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार ने 34,035 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के माध्यम से, किसानों को सौर पंप के अलावा ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकरण बिजली तंत्र भी प्रदान किए जाएंगे। इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

अन्त्‍योदय अन्‍न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है, जो उन्हें नियमित राशन की आपूर्ति सुनिश्चित करती है। इस योजना के तहत, गरीब परिवारों को हर महीने निशुल्क राशन प्रदान किया जाता है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करता है। इस योजना के अंतर्गत दिव्यांगों को भी समाहित किया जाना एक प्रशंसनीय कदम है, जिससे उन्हें भी उनकी आवश्यकतानुसार अन्न की आपूर्ति हो सके।

यह योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को समाहित करती है, जो उनके लिए एक आवश्यक सहारा प्रदान करती है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी की बातों से स्पष्ट है कि यह योजना राज्य सरकारों के सहयोग और संयोजन से सफल हो सकती है, जिससे इसके लाभ वास्तव में उन लोगों तक पहुंच सकते हैं जिनकी सबसे अधिक आवश्यकता है।

आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – PMJAY) एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, प्रत्येक पात्र लाभार्थी परिवार को 500,000 रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें अस्पतालों में उपलब्ध गंभीर बीमारियों के इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना के अंतर्गत, विभिन्न सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है और 1350 से अधिक बीमारियों का इलाज निशुल्क प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, योजना के तहत विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं ताकि लोग स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

PM Modi Yojana 2024 List

  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  •  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना 
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट 
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • स्वामित्व योजना
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • स्वनिधि योजना
फ्री सोलर पैनल योजना

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना खेतों की सिचाई के लिए सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई पंप प्रदान करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। इसके माध्यम से किसानों को खेती में सहायता मिलेगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी।सोलर पैनल की सहायता से लगाए गए सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को बिजली कंपनियों को बेचकर किसान अतिरिक्त आय कमा सकते हैं।

“कुसुम योजना” के तहत किसान सोलर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकते हैं।सरकार ने इस योजना के लिए आने वाले 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जो किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhan Mantri Rojgar Yojana एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जो देश के बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार विभिन्न बैंकों के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करती है, जिससे उन्हें अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता पूरी होती है।

इस योजना के तहत, आवेदक को अपने व्यवसाय की कुल लागत का 2 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त करने का अधिकार होता है, जो उन्हें उनके व्यवसाय की शुरुआत करने में मदद करता है। लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा उन्हें व्यवसायिक योजना और पूंजी निर्माण के लिए योजना के अनुरूप गणना की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, योजना के तहत लाभार्थी को अधिक संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय बैंक कार्यालय में संपर्क करना चाहिए। यह योजना उन युवाओं के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करती है जो आत्मनिर्भरता की दिशा में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

PMFBY Yojana देश के किसानों को आपदा से हुए नुकसान से बचाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों की फसलों के खिलाफ सूखा, बाढ़, और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान का बीमा किया जाता है। इसके तहत, प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान पर किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत, किसानों को उनकी बीमित फसल का कारणीय नुकसान होने पर उनके सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाता है। यह योजना किसानों को 2 लाख रुपये तक का फसल बीमा प्रदान करती है।इस योजना के अंतर्गत इच्छुक किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।केंद्र सरकार ने PMFBY Yojana के लिए 8800 करोड़ रुपये का वित्तीय बजट निर्धारित किया है, जो किसानों को आपदा से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो उन्हें बुढ़ापे में स्वतंत्रता और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, देश के किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है। यह पेंशन योजना किसानों को प्रतिमाह 3000 रुपये की पेंशन प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 50% प्रीमियम का अनुदान किया जाता है और बाकी 50% प्रीमियम का भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। यह योजना ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है, ताकि किसान अपने लिए सही सुविधा का चयन कर सकें। इस योजना के जरिए, किसान अपने बुढ़ापे में भी आर्थिक सुरक्षित रह सकते हैं और अपनी समृद्धि की चिंता किए बिना जीवन यापन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत, देश के 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत, यह धनराशि तीन किश्तों में किसानों को दी जाएगी, और इसे डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत, देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर, 2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर, इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है, वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। यह योजना छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का लक्ष्य रखती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना

PM Free Silai Machine Scheme एक महत्वपूर्ण योजना है जो देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी, जिससे महिलाएं घर से ही रोजगार शुरू कर सकें।

यह योजना देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाओं को लाभ पहुंचाएगी। भारत सरकार द्वारा हर राज्य में 50000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।इस योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। यह योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है, जिससे उन्हें स्वतंत्रता की भावना मिले और वे अपने परिवार का सहारा बन सकें।

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2024

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना

पीएम पेंशन योजनाए

  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • पीएम मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • पीएम वाणी योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • स्वामित्व योजना
  • प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

दोस्तों, हमने PM Modi Yojana 2024 के संबंध में आप सभी को महत्वपूर्ण सूचना प्रदान की है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जानकारी दे सकते हैं। आपका हर एक कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट https://dailyupdateshq.com/ पर आने के लिए आपका धन्यवाद, और नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें।

1 thought on “PM Modi Yojana 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | सरकारी योजना सूची”

Leave a Comment