यूपी कौशल सतरंग योजना : free ऑनलाइन आवेदन | UP Kaushal Satrang Yojana 2024

UP Kaushal Satrang Yojana 2024:

UP Kaushal Satrang Yojana


UP Kaushal Satrang Yojana को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत, यूपी के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यह योजना मुख्य रूप से कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करती है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज़, पात्रता आदि प्रदान करेंगे। कृपया हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा सहायता योजना

UP Kaushal Satrang Yojana 2024


इस योजना के तहत, प्रत्येक जिले में बड़ा रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। यह 2.37 लाख लोगों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना 2020 है। 2024 में Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme के अंतर्गत 7 महत्वपूर्ण क्षेत्र होंगे जो राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। जो राज्य के लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा। इस कौशल सतरंग योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

Overview of UP Kaushal Satrang Yojana

योजना का नामयूपी कौशल सतरंग योजना
इनके द्वारा शुरू किया हैमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
आवेदनऑनलाइन
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्ययुवाओ को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 का उद्देश्य


नवयुवकों और नवयुवतियों की बेरोजगारी को खत्म करने का कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य है। बहुत से लोग खासकर राज्यों में रोजगार की तलाश में हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश ने ‘यूपी कौशल सतरंग योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को कौशलिक प्रशिक्षण प्राप्त कराया जाएगा। यह योजना न केवल उनके भविष्य को रोशन करेगी, बल्कि उन्हें प्रभावी रूप से कौशलिक प्रशिक्षण कॉलेजों में स्थान देगी।बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ बेरोजगारी भी बढ़ रही है, इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

इसके जरिए राज्य के बेरोजगार युवाओं को नौकरी का अवसर मिलेगा। इस योजना के तहत, सरकार ने बेरोजगार युवाओं को सहारा देने का उद्देश्य रखा है। यह योजना 2024 तक युवाओं को बेरोजगारी से मुक्त करने का प्रयास करेगी। यहां उत्तर प्रदेश के हर जिले में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे, ताकि गाँव के युवा शहर की ओर नहीं जाएं। इस योजना को 2024 में सफलतापूर्वक लागू किया जाएगा, और इसमें नई योजनाओं के साथ-साथ राज्य सरकार का साथ भी होगा।

इसके माध्यम से, युवाओं को रोजगार की शुरुआत के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता भी मिलेगी। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लेख को पढ़ें।

कौशल सतरंग योजना के तहत 7 योजनाए

1.सीएम युवा हब योजना

इस योजना में सभी विभागों की स्वरोजगार योजनाएं एक साथ काम करेंगी। इसके लिए 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और 30000 स्टार्टअप इकाइयाँ स्थापित की जाएंगी। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को उनकी क्षमता के अनुसार उपयुक्त नौकरी मिलेगी।


2.मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना

यह योजना कौशल विकास के तहत आती है। इस योजना में युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान 2500 रुपये का भत्ता मिलेगा। इसमें से 1500 रुपये राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना (National Apprenticeship Promotion Scheme /NAP) से और 1000 रुपये राज्य सरकार की तरफ से दिए जायेंगे।

3.जिला कौशल विकास योजना

इस योजना के तहत, जिले के बेरोजगारों को जोड़ने और युवाओं का पंजीकरण करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसका कार्य जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में होगा।

4.रिकग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग

इस योजना में, पारंपरिक कारीगरों के लिए उनके कौशल को मापने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा, ताकि उनकी क्षमता की पहचान हो सके।


5.तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा – कौशल विकास योजनाओं को युवाओं तक पहुंचाने के लिए तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा जो की एक एलईडी वैन के माध्यम की किया जायेगा।

6.प्लेसमेंट एजेंसी

सतरंग कौशल विकास योजना” के तहत प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। इसके लिए, तीन प्लेसमेंट एजेंसियों के साथ युवाओं को नौकरी दिलाने के लिए एमओयू गया।

7.कौशल विकास ट्रेनिंग –

युवाओं को कौशल विकास के लिए आईआईटी कानपुर और आईआईएम लखनऊ के साथ समझौता हुआ है। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग आरोग्य मित्रों को और पशुपालन विभाग गौ पालकों को प्रशिक्षण देगा।

Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2024 के पात्रता

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण शर्तें पूरी करनी होंगी। आपको योजना की पात्रता को पूरा करना होगा, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित शर्तें हैं:

  • आपको उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आपके पास कोई अन्य नौकरी नहीं होनी चाहिए। आपको बेरोजगार होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 35 या 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए जैसे कि पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, आदि।
  • आपका बैंक खाता होना आवश्यक है।
  • अन्य राज्यों के नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

Uttar Pradesh कौशल सतरंग योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • राज्य के बेरोगार युवा
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kaushal Satrang Yojana का लाभ

  • कौशल सतरंग योजना में, राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को जोड़ा जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना” का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं की बेरोजगारी को कम किया जाए।
  • यूपी कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और नौकरी के अवसर दिए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत, हमें अपने ही राज्य या अपने ही गांव/शहर में नौकरी करने का मौका मिलेगा।
  • रोजगार मेलों का आयोजन कर लोगों को योजना से जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इससे हर वर्ग के लोग लाभान्वित हो सकते हैं।
  • सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराएगी।
  • यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 में 07 नई योजनाएं शामिल हैं।
  • इससे राज्य के सभी वर्गों के लोगों को लाभ होगा।
  • लाभार्थियों को वेतन सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत, जहां भी आप कोर्स करेंगे, वहां से ही आपको नौकरी का मौका प्राप्त होगा।
  • इसके तहत, बेरोजगार युवाओं को राहत मिलेगी और वे नौकरी खोजने के लिए भटकने से बचेंगे।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2024 में आवेदन कैसे करे ?

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना के तहत रोजगार पाने के लिए इच्छुक लोग आवेदन कर सकते हैं, लेकिन अभी इसका शुरू होने का इंतज़ार करना पड़ेगा। अभी तो यह योजना की शुरुआत होने का ऐलान किया गया है। जब यह योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी, हम आपको इसके बारे में हमारे लेख के माध्यम से बता देंगे। फिर जब इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, तो आप उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे और इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

योजना की पूरी तैयारी होते ही हम आपको इसके बारे में सभी जानकारी देंगे। फिर आप इसके तहत आवेदन कर सकेंगे और इसका लाभ उठा सकेंगे।

दोस्तों, हमने यूपी कौशल सतरंग योजना के संबंध में आप सभी को महत्वपूर्ण सूचना प्रदान की है। अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमें जानकारी दे सकते हैं। आपका हर एक कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है। हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। हमारी वेबसाइट https://dailyupdateshq.com/ पर आने के लिए आपका धन्यवाद, और नवीनतम अपडेट के लिए बने रहें।

1 thought on “यूपी कौशल सतरंग योजना : free ऑनलाइन आवेदन | UP Kaushal Satrang Yojana 2024”

Leave a Comment